हैदराबाद,(R.antosh): तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष शेख अब्दुल्ला सोहेल ने शनिवार को मांग की कि सचिवालय परिसर में दो मस्जिदों और एक मंदिर के पुन: निर्माण की आधारशिला रखने पर टीआरएस सरकार आधिकारिक घोषणा करेगी। अवैध रूप से पिछले साल जुलाई में ध्वस्त कर दिया गया था।

अब्दुल्ला सोहेल ने एक मीडिया बयान में कहा कि न तो मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव और न ही उनके मंत्रियों ने विध्वंस स्थलों के पुनर्निर्माण के लिए आधारशिला रखने की कोई आधिकारिक घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा 26 फरवरी को भेजी गई प्रेस विज्ञप्ति में दो मस्जिदों और एक मंदिर के पुनर्निर्माण का कोई उल्लेख नहीं किया गया था, क्योंकि सीएम केसीआर सचिवालय में चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा करने के लिए गए थे। अगले दिन, तीन मंत्रियों – महमूद अली, कोप्पुला ईश्वर और तलसनी श्रीनिवास यादव, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद सलीम और अन्य टीआरएस नेताओं ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए कुछ धार्मिक नेताओं के साथ बैठक की। “किसी भी मंत्री ने घोषणा नहीं की कि 26 फरवरी को आधारशिला रखी जाएगी। इस तिथि की घोषणा कुछ धार्मिक नेताओं ने बैठक में की थी। दिलचस्प बात यह है कि गृह मंत्री ने नामपल्ली पुलिस स्टेशन की इमारत के उद्घाटन के बाद मीडियाकर्मियों से बात की। उन्होंने घोषणा की कि मस्जिदों का उद्घाटन नए सचिवालय से पहले किया जाएगा। उन्होंने ध्वस्त मस्जिदों के पुनर्निर्माण की नींव रखने की तारीख भी नहीं बताई।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि सीएम केसीआर ने फिर से आंदोलन को दबाने के लिए मुस्लिम नेताओं को इस मुद्दे पर बरगलाया। “मुख्यमंत्री पिछले साल 10 जुलाई से इस मुद्दे को घसीट रहे हैं और उन्होंने किसी बहाने या किसी अन्य पर पुनर्निर्माण के लिए नींव रखने के लिए कई समय सीमा का उल्लंघन किया है। कई संगठनों और व्यक्तियों ने एक ही स्थान पर प्रार्थना को फिर से शुरू करने की अनुमति के लिए आंदोलन शुरू किया है। जहां दो मस्जिदें सचिवालय में खड़ी थीं, जब तक कि 7-8 जुलाई, 2020 की मध्यरात्रि को उन्हें अवैध रूप से ध्वस्त नहीं किया गया। टीआरएस के खिलाफ आंदोलन और गुस्से को कम करने के लिए, सीएम केसीआर ने स्पष्ट रूप से अपने मंत्रियों को मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक करने का निर्देश दिया और एक नई समय सीमा तय की गई। रणनीतिक रूप से, न तो सीएम केसीआर और न ही उनके मंत्री यह कहने के लिए रिकॉर्ड में आए कि 26 फरवरी को आधारशिला रखी जाएगी। हालांकि, बैठक में शामिल हुए कुछ नेता उन घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं।

अब्दुल्ला सोहेल ने कहा कि 26 फरवरी की नई समय सीमा केवल कुछ और समय खरीदने के उद्देश्य से थी। “दो एमएलसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों, नागार्जुन सागर उप-चुनावों और खम्मम और वारंगल नगर निगमों के लिए चुनाव की अधिसूचना अगले कुछ दिनों में घोषित होने की संभावना है। इन चुनावों के पूरा होने में कम से कम 3-4 महीने लग सकते हैं। और इसलिए, टीआरएस सरकार के पास सचिवालय में पूजा स्थलों के पुनर्निर्माण के लिए नींव रखने में देरी करने के लिए आदर्श आचार संहिता का बहाना होगा। नए सचिवालय के लिए सरकार के अधिकांश कार्यों को पूरा करने के लिए यह समय अवधि पर्याप्त होगी। भवन। एक बार जब तहखाने और भूतल का काम पूरा हो जाता है, तो डिजाइन को बदलना और दो मस्जिदों और एक मंदिर को फिर से उसी जगह बनाना असंभव होगा, जहां वे विध्वंस से पहले मौजूद थे।

इसके अलावा, कांग्रेस नेता ने कहा कि सचिवालय में प्रस्तावित मस्जिदों का डिज़ाइन, जो सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है, राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित आधिकारिक डिज़ाइन नहीं था। उन्होंने कहा कि यह विश्वास करना कठिन है कि सीएम केसीआर ने एमआईएम के विधायकों को मस्जिद की डिजाइन तैयार करने का काम सौंपा, जबकि सरकार ने बाकी निर्माण कार्यों का जिम्मा फर्म शापूरजी पलोनजी को सौंपा।