आर्मूर,(R.Santosh): तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के कार्यकारी अध्यक्ष और सांसद ए। रेवंत रेड्डी ने अपनी किसान विरोधी नीतियों के लिए भाजपा और टीआरएस सरकारों को फटकार लगाई और घोषणा की कि कांग्रेस पार्टी किसानों, खासकर हल्दी और किसानों को न्याय दिलाने के लिए लड़ाई लड़ेगी तेलंगाना के ज्वार किसान

हल्दी किसानों ने हल्दी बोर्ड की स्थापना के लिए भाजपा सरकार पर दबाव बनाने के लिए जंतर मंतर या किसी अन्य जगह पर हल्दी किसानों के विरोध प्रदर्शन की इच्छा जताई थी।

वह शनिवार को निजामाबाद जिले के अरमूर में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। पूर्व मंत्री और विधान परिषद में विपक्ष के पूर्व नेता मोहम्मद अली शब्बीर, एमएलसी टी। जीवन रेड्डी और अन्य वरिष्ठ नेताओं सहित वरिष्ठ नेताओं ने भी बैठक को संबोधित किया।

रेवंत रेड्डी ने कहा कि भाजपा का असली संक्षिप्त नाम ‘भारतीय झूठा पार्टी’ होना चाहिए। “तेलंगाना भाजपा में तीन झूठे हैं जिन्होंने निजामाबाद के हल्दी किसानों को धोखा दिया है। पहला झूठ भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव का है। उन्होंने लाल ज्वार के लिए एक हल्दी बोर्ड और एमपीएस स्थापित करने का वादा किया था। हालांकि, लोकसभा चुनाव जीतने के बाद। , वह तेलंगाना राज्य से गायब हो गया। ”दूसरा झूठ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय का है। जब भी किसान उनसे हल्दी बोर्ड के बारे में पूछते हैं, वे हिंदू-मुस्लिम बयानबाजी करते हैं जैसे कि वह तेलंगाना में एकमात्र हिंदू थे। तीसरा झूठा है सांसद डी। अरविंद। उन्होंने चुनाव के बाद पांच दिनों में हल्दी बोर्ड के लिए मंजूरी पाने में विफल रहने पर अपने पद से इस्तीफा देने का वादा किया था। दो साल बाद भी, उन्हें न तो बोर्ड मिला और न ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया।

रेवंत रेड्डी ने कहा कि निजामाबाद के किसानों का समृद्ध इतिहास है। उन्होंने इस जगह को धान, हल्दी, गन्ना, ज्वार और अन्य फसलों की खेती के केंद्र में बदल दिया है। अंकुर खेती के लिए एक मॉडल था। हालाँकि, टीआरएस और भाजपा सरकारों ने कृषक समुदाय को भारी नुकसान पहुँचाया है, विशेषकर निज़ामाबाद जिले में। उन्होंने 2014 में सत्ता में आने के 100 दिनों के भीतर निज़ाम शुगर फैक्ट्री को पुनर्जीवित नहीं करने के लिए टीआरएस सरकार को नारा दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को भाजपा और टीआरएस द्वारा कई मामलों में धोखा दिया गया।

कांगर्स सांसद ने कहा कि भाजपा और टीआरएस दोनों एक ही सिक्के के पक्ष थे। जबकि दोनों पक्ष प्रतिद्वंद्विता के नाटक को लागू करते हैं, वे विफलताओं के बारे में सवाल उठाकर एक-दूसरे के पापों को कवर करते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हल्दी बोर्ड स्थापित करने का वादा किया था; लाल ज्वार और हल्दी के लिए एमएसपी प्रदान करें और इसने मूल्य में कमी योजना शुरू करने का भी वादा किया। हालांकि, उन्होंने कहा कि निज़ामाबाद के किसानों के लिए इन तीन चीजों में से कोई भी काम बीजेपी सरकार ने नहीं किया है और टीआरएस सरकार ने इन विफलताओं के लिए बीजेपी पर कभी सवाल नहीं उठाया। इसी तरह, भाजपा ने कभी भी बेमौसम बारिश और बाढ़ के कारण 25 लाख एकड़ में फैली अपनी फसल खो चुके किसानों को मुआवजा देने में टीआरएस सरकार की विफलताओं पर सवाल नहीं उठाया। इसी तरह, भाजपा नेता केसीआर सरकार के धान और अन्य फसलों के लिए खरीद केंद्र बंद करने के फैसले पर चुप हैं।

रेवंत रेड्डी ने मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव के इस दावे का मजाक उड़ाया कि राज्य सरकार को इससे अधिक का नुकसान हुआ। पिछले सीजन में किसानों से धान और अन्य फसलों की खरीद के कारण 7,000 करोड़ रु। यहां तक ​​कि अगर केसीआर के दावे सच हैं, तो वह उन नुकसानों के बारे में चिंतित क्यों है क्योंकि वह अपनी व्यक्तिगत जेब से उस पैसे का भुगतान नहीं कर रहा है। उन्होंने केसीआर को मजबूर करने के लिए किसानों को मुआवजा देने के लिए मजबूर किया, जिससे कि मजबूर विनियमित खेती के कारण na सनना रक् त वड्डलू ’की खेती करके भारी नुकसान उठाना पड़ा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने उन धान किसानों को मुआवजे के भुगतान के लिए केसीआर पर सवाल नहीं उठाया या दबाव क्यों नहीं डाला।

टीपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि इस साल जनवरी-नवंबर तक तेलंगाना में 478 किसानों ने आत्महत्या की है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह वर्षों में 6,380 किसानों ने आत्महत्या की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इन किसानों के परिवारों में से किसी को भी रुपये का मुआवजा नहीं मिला। GO 421 के तहत 6 लाख। उन्होंने कहा कि GO 421 को लागू नहीं करने के लिए भाजपा नेता मुख्यमंत्री से सवाल क्यों नहीं कर रहे थे।

रेवंत रेड्डी ने आरोप लगाया कि टीआरएस सरकार रुपये के बारे में बता रही है। कृषि बजट से हर साल 10,000 करोड़। टीआरएस सरकार ने बीज के लिए अनुदान देना बंद कर दिया है, इनपुट सब्सिडी को समाप्त कर दिया है, फसल बीमा लागू नहीं किया है और किसानों के लिए कृषि उपकरण देने की योजना को वापस ले लिया है। केसीआर जहां किसानों की आजीविका को व्यवस्थित रूप से बर्बाद कर रहा है, वहीं भाजपा नेता मूकदर्शक बनकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केसीआर सरकार ने 2017 में किसानों को 26 लाख टन उर्वरक उपलब्ध नहीं कराया है। 1 लाख, 2018 के चुनावों में वादा किया गया था, अनिमित रहा।

कांग्रेस नेता ने कहा कि किसानों ने पिछले साल लगभग 10.78 लाख एकड़ में मक्का की खेती की। लेकिन इस साल मुख्यमंत्री की सलाह पर खेती को घटाकर 2.25 लाख एकड़ कर दिया गया।