Health: मोटापा एक ऐसी समस्या है जो आज हर दूसरे इंसान में पाया जाने लगा है। ऑफिस में लंबे समय तक बैठना और फिर बिना सोचे-समझे कुछ भी खा लेने से शरीर की चर्बी कब बढ़ जाती है, पता ही नहीं चलता। वेट लॉस करने के लिए लोग जिम जाने से लेकर न जानें कौन कौन सी ट्रिक आजमाते हैं। मगर आज हम आपको मोटापा घटाने वाला एक ऐसा पाउडर बनाना सिखाएंगे जिसे रोज रात में डिनर करने के 30 मिनट के बाद अगर पीया जाए तो बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। इस वेट लॉस पावडर को बनाने की सारी सामग्री खुद आपकी ही रसोईं में मौजूद है। यह वेट लॉस पावडर न सिर्फ मोटापा घटाने में ही मदद करता है बल्कि इसके लंबे प्रयोग से डायबिटीज के मरीजों को भी लाभ पहुंचता है। इसके नियमित प्रयोग से चेहरे की झुर्रियां गायब होती हैं और बालों की ग्रोथ होती है। इस पाउडर को बनाना बेहद सिंपल है। तो चलिए जानते हैं इसको बनाने की विधि-
वेट लॉस पाउडर बनाने की विधि-
*जीरा – 1 चम्मच
*अजवायन – 1 या 2 चम्मच
*सौंफ- 1 चम्मच
*काला नमक – 1/4 चम्मच
बनाने की विधि-
1.इसे बनाने के लिये सबसे पहले एक कांच की कटोरी लें और उसमें 1 या 2 चम्मच अजवायन और 1 चम्मच जीरा डालें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं।
2.अब इस मिश्रण को एक पैन में डालें और धीमी आंच पर लाल होने तक भूनें।
3.फिर 1 चम्मच सौंफ डालकर दो मिनट तक भूनें। गैस बंद करें और मिश्रण को ठंडा होने दें।
4.एक बार जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे मिक्सी जार में डाल कर महीन पाउडर बना लें।
5.ग्राइंड किए मिश्रण को एक बाउल में ट्रांसफर करें और फिर 1 चौथाई चम्मच काला नमक डालें। फिर अच्छी तरह से मिक्स करें।
6.पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है।
कैसे करें प्रयोग-
यह तैयार पाउडर 3 दिनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे जब भी पीना हो तो सबसे पहले पैन में एक ग्लास पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच तैयार पाउडर डालें। इस ड्रिंक को बिना छाने ही पिएं। अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसे 3 महीने तक रोज पिएं। वहीं, अगर आप बहुत ज्यादा मोटे हैं तो इस ड्रिंक का सेवन 4 महीने तक करें। इसके अलावा जो बातें आपको ध्यान में रखनी हैं, वो ये हैं कि अपनी डाइट में हाई फैट वाली चीजें न लें और कम कैलोरी वाली चीजें खाएं।
जीरे का उपयोग भी है फायदेमंद
जीरा सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाते बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह मसाला वेट लॉस प्रोसेस को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इनका सेवन करने से मेटाबॉलिजम की स्पीड तेज हो जाती है और डायजेशन में भी सुधार होता है। जब शरीर के अंदर यह दोनों चीजें सही से काम करेंगी तो वजन खुद ब खुद कम होने लगेगा।
मोटापा कंट्रोल करने में अजवाइन है बेहद उपयोगी
अजवाइन का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और कब्ज जैसी समस्या ठीक होती है। इसके सेवन से शरीर में पैदा होने वाली सूजन दूर होती है। इसका उपयोग वजन घटाने के लिए किया जाता है। अजवाइन खाने या इसका पीने पीने से केवल 15-20 दिनों के भीतर ही पेट के साथ-साथ पूरे शरीर की चर्बी खटने लगती है।
सौंफ के फायदे
सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी की फैट सेल्स को गलाने का काम करते हैं। इसे खाने से आपको पेट भरे होने का अहसास होता है। इससे आप ज्यादा कैलोरी लेने से बच जाते हैं और वेट लॉस होना शुरू हेा जाता है।
००