पलकुर्ती,(R.santosh):गांवों को समृद्ध होना चाहिए … लोगों को समृद्ध, खुश … समृद्ध होना चाहिए। उसके लिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को साथ जाना चाहिए। राज्य पंचायत राज, ग्रामीण विकास और ग्रामीण जल आपूर्ति और ड्रेनेज इरराबेली दयाकर राव ने लोगों से समन्वय में काम करने का आग्रह किया।

ग्रामवार विकास, कल्याणकारी योजनाओं का कार्यान्वयन, संबंधित गांवों में लोगों की समस्याओं और उनके समाधान की निगरानी जनगामा जिला पलकुर्ती निर्वाचन क्षेत्र के देवरुपुला मंडल में की जा रही है।

इसके तहत, मंत्री ने रविवार को देवरुपुला मंडल में 18 गांवों के विकास की समीक्षा की। पुरम, देवू गुट्टा डब्बा टांडा और देवरुपुला गाँवों के विकास की समीक्षा संबंधित गाँव के सरपंचों, एमपीटीसी, वार्ड सदस्यों, एमपीपी, जेडपीटीसी और मुख्य नेताओं के साथ पलूरुरती में टाना कैंप कार्यालय में की गई।

इस अवसर पर, मंत्री एराबेल्ली दयाकर राव ने कहा कि गांवों में कई सीसी सड़कें बनाई गई हैं। हम सीवर का निर्माण कर रहे हैं। हम हर गाँव में नर्सरी, गीले और सूखे अपशिष्ट पृथक्करण डंप, गाँव के प्रकृति उद्यान और वैकुंठ अभयारण्यों का निर्माण कर रहे हैं। मंत्री ने आगे कहा कि किसानों के आत्मसम्मान को बढ़ाने और किसानों को जुटाने के लिए 2,601 किसान मंच बनाए जा रहे हैं। मंत्री ने बताया कि हम महिला कोष के माध्यम से महिलाओं को बहुत कम ब्याज ऋण प्रदान कर रहे हैं। गांव की प्रगति के माध्यम से अद्भुत स्वच्छता जारी है। यह इस कारण से था कि हमने कोरोना का भी सामना किया। मंत्री ने कहा कि मौसमी बीमारियों को नियंत्रण में लाया गया है। मंत्री एर्राबेली ने कहा कि तेलंगाना एकमात्र राज्य है जो मिशन भागीरथ नालों के माध्यम से घरों में ताजा पानी उपलब्ध कराता है। मंत्री ने कहा कि जातिगत व्यवसायों के समर्थन के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जैसे कि आरोग्य लक्ष्मी, कल्याण लक्ष्मी, शादि मुबारक, केसीआर किट … तेलंगाना देश का एकमात्र राज्य है जहां 600 से अधिक ऐसी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। ।

तेलंगाना के उद्भव से पहले, केसीआर स्थिति का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्री बने। देखो कितना बदल गया है। विभिन्न प्रकार की योजनाओं को कैसे कार्यान्वित किया जा रहा है, इस पर नज़र रखें। यह सब प्रगति में ले लो। मंत्री ने जन प्रतिनिधियों को बताया। सत्ता में आने के बाद, गिरोह ग्राम पंचायतों में तब्दील हो गए और लाम्बादियों का आत्म-सम्मान बढ़ा। एससी, एसटी और अल्पसंख्यक आरक्षण पर विधानसभा का संकल्प जब तक संसद निर्णय नहीं लेती, विधेयक पारित नहीं होगा। मंत्री ने कहा कि कार्य केंद्र सरकार द्वारा किया जाना चाहिए।

एक लाख से ज्यादा नौकरियां पैदा हुई हैं। कई तकनीकी कारणों से कई नौकरियों में कटौती हो रही है। हालांकि, हम न्याय के लिए लड़ रहे हैं। हम जल्द ही उन सभी को पूरा करेंगे। साथ ही, मंत्री ने बताया कि हम और नई नौकरियां देने के लिए काम कर रहे हैं। मंत्री ने कहा कि नवीनतम नौकरी प्रशिक्षण, नौकरी के अवसरों में बहुत वृद्धि हुई है और हम उन्हें और बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के प्रदर्शन के अंतर को लोगों को समझाया जाना चाहिए। एक ओर जहां राज्य किसान समर्थक, उपयोगितावादी और कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रहा है, वहीं केंद्र सरकार ने नई किसान-विरोधी कृषि नीतियों की शुरुआत की है। मंत्री ने जन प्रतिनिधियों को समझाया कि कृषि कनेक्शन के लिए बिजली मीटर लगाए जाएंगे।

मंत्री ने जनप्रतिनिधियों से लोगों को इस विकास की व्याख्या करने को कहा। इसके अलावा, पेंशन और अन्य सरकारी योजनाओं को उन सभी को करना चाहिए जो लोगों को, वास्तविक, गरीबों का समर्थन करने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को किसी भी परिस्थिति में गांवों के बुनियादी ढांचे को स्थापित करने में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ध्यान आंतरिक सड़कों, सीवरेज नहरों, गांवों के बीच संपर्क सड़कों और गांवों में मीठे पानी की आपूर्ति को और बढ़ाने पर होना चाहिए। यह सुझाव दिया गया था कि कार्य प्रगति पर संबंधित योजनाओं के अनुसार तेजी से पूरा किया जाना चाहिए। मंत्री ने अधिकारियों को सार्वजनिक कार्यों के मामले में लोगों के प्रतिनिधियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया।