मेरठ से गौरव कुमार देहरादून से वीएस चौहान की रिपोर्ट

5 अगस्त जहां अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का भव्य आयोजन हो रहा था। यहां देश के प्रधानमंत्री राम मंदिर के निर्माण के लिए  भूमि पूजन  में सम्मिलित होने  अयोध्या पहुंचे। और वहां पर उन्होंने  वहां के साधु संतों के साथ  पूजा अर्चना की।

वही देश के अनेक स्थानों पर लोग अपने-अपने ढंग से श्री राम की पूजा अर्चना कर रहे थे ।और इस दिन को त्यौहार की तरह मना रहे थे ।ऐसा लग रहा था जैसे  दिवाली आ गई हो ।देहरादून के पलटन बाजार में कुछ लोग अपनी दुकानों के सामने श्री राम की बड़ी सी तस्वीर लगा कर दीप प्रज्वलित कर रहे थे। म्यूजिक सिस्टम पर राम भक्ति के गीत  बज  रहे थे।पूरे देश में राम भक्ति का माहौल बना हुआ था।

इसी कड़ी में मेरठ के बुढ़ाना गेट  सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर में भी दीप प्रज्वलन  कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।बुढ़ाना गेट के इस मंदिर की मान्यता है कि यहां पर बहुत से लोगों के मनोकामनाएं पूर्ण होती है। मेरठ की रहने वाली निधि अग्रवाल कहती हैं। कि जब से इस मंदिर में पूजा अर्चना के लिए आती हैं ।उनके घर में सुख और समृद्धि का वास है। इस मंदिर में आने से लोगों को सुकून मिलता है ।और उनकी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है। मंदिर के पुजारी ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का आयोजन हो रहा है ।मेरठ में भी बहुत बड़ी संख्या में लोगों ने श्रीराम में आस्था दिखाते हुए का दीप प्रज्वलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।हालांकि शहर में बहुत बड़ी संख्या में लोग अपने अपने तरीके से इस दिन को बिहार की तरह बना रहे हैं।