किसी भी वस्तु की अधिकता हमारा नुकसान ही करती है, चाहे वह मानसिक नुकसान हो या शारीरिक. नशा भी एक ऐसी ही चीज है जो आवश्यक मात्रा में लिया जाए तो दवा का काम करता है लेकिन आवश्यकता से अधिक लेने पर यह हमारे शरीर को अंदर से खोखला करने लगता है. वैसे सीमित मात्रा में नशा करने के भी नुकसान ही हैं, किंतु जैसे जैसे सीमा बढ़ती जाती है, इसके नकारात्मक प्रभाव कई गुणा बढ़ जाते हैं. आज के दौर में नशा खास तौर पर युवाओं के लिए एक काल बनकर उभर रहा है. देश के करीब 70% युवा नशे की चपेट में आ चुके हैं, क्यूंकि नशे को आज के दौर में एक फैशन के रूप में देखा जाने लगा है. लेकिन जब इसकी लत लग जाती है तो इसे छुड़ाना बहुत मुश्किल काम हो जाता है. जब तक लोगों को इसके बुरे होने की बात समझ में आने लगती है तब तक काफी देर हो चुकी होती है. नशा अपनी जड़ें गहरी जमा चुका होता है और साथ ही शरीर विभिन्न बीमारियों की चपेट में आ जाता है.

 

अगर समय रहते नशे से बचाव का इलाज कर लिया जाए तो काफी हद तक इससे छुटकारा पाया जा सकता है. नशा करने वालों के परिवार वाले भी रात-दिन एक बड़ी चिंता में जीते हैं. लोग इसे कई जगह जाकर इसके छुड़ाने के कई उपाय भी ढूंढते हैं लेकिन सही राय और सही उपाय कम ही लोगों को मिल पाता हैं .

 

आज हम आपको नशा छोड़ने से संबंधित एक अचूक विधि बताने जा रहे हैं. यह एक प्रकार की दवा है जो हर तरह का नशा छुड़ाने में सहायक सिद्ध होती है. चाहे कोई भी नशा हो, शराब, गुटखा, तम्बाकू आदि, इस नुस्खे द्वारा हर तरह के नशे से छुटकारा पाया जा सकता है.

 

इस दवा को तैयार करने के लिए सबसे पहले अदरक को छील कर, साफ़ धो कर इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और इन पर सेंधा नमक/ काला नमक डालें और साथ ही नींबू निचोड़ दें. अब इन टुकड़ों को धूप में सूखने के लिए रख दें. जब अदरक के टुकड़े सूख जाएं तो इन्हें एक डिब्बे में रख लीजिए. यही नशा छुड़ाने की दवा है. अब जब भी किसी नशे की तलब लगे तो ये टुकड़ा निकालें और चूसते रहें. ये अदरक का टुकड़ा आप सुबह से शाम तक मुंह में रखे रहें तो भी नहीं घुलेगा और यकीन मानिए, इसको मुंह में रखने के बाद किसी दूसरे नशे को करने का मन भी नहीं करेगा.

 

इस दवा के असर के पीछे एक ठोस कारण है. दरअसल नशा युक्त पदार्थों में भारी मात्रा में सल्फर पाया जाता है और अदरक से बनाई गई इस दवा में भी सल्फर होता है. इसलिए जैसे ही शरीर को सल्फर की मात्रा मिल जाती है, किसी अन्य नशे को करने का मन ही नहीं करता है. इस तरह यदि एक बार नशे से मन उठ गया तो यह बुरी आदत हमेशा के लिए छूट जाएगी.

 

नशा छुड़ाने के लिए मुनक्का या किशमिश भी बहुत उपयोगी माना जाता है. मुनक्का, दालचीनी, कालीमिर्च और छोटी इलायची को उचित मात्रा में लेकर और इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें, अब इस पाउडर से छोटी छोटी गोली बनाए, इसे अपने मुंह में रखे रहें. इससे आपके शरीर को नशे की तलब नही लगेगी.

 

नशा छुड़ाने की ये दवाएं काफी सस्ती भी हैं. आप चाहें तो इसे बना कर नशे की गिरफ्त में फंसे लोगों में बाँट भी सकते हैं और इस तरह एक नशामुक्त भारत बनाने में सहयोग कर सकते हैं. आप अपने लोगों में भी इन दवाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताएं जिससे किसी को नशे की लत से छुड़ाने में उसके परिवार को कामयाबी मिले और एक कीमती जीवन बचाने का पुण्य आपको मिल सके.