5 / 100

जोशीमठ। इस वर्ष रोपवे बंद होने के कारण औली पहुंचने वाली पर्यटकों की संख्या में कमी आ सकती है। दिसंबर महीना औली के लिए होने वाली ऑनलाइन बुकिंग का अंतिम चरण है, लेकिन इस वर्ष पर्यटक रोपवे का संचालन न होने के कारण ऑनलाइन बुकिंग नहीं करवा रहे हैं। जोकि पर्यटन व्यवसाईयों के लिए चिंता का विषय बन गया है।
जोशीमठ से औली को जाने वाला यह रोपवे देश का सबसे लंबा रोपवे है। कुल 6000 फीट से 10,200 फीट की ऊंचाई तक पहुंचने वाला देश के इस सबसे लंबे रोपवे का सफर आज से लगभग 30 वर्ष पूर्व सन 1994 के दशक में शुरू हुआ था। तब से लेकर यह सफर निर्बाध रूप से संचालित हो रहा था परंतु जोशीमठ में पड़ी दरारों के कारण इस रोमांस के सफर पर 5 जनवरी से ब्रेक लग गया है।
रोपवे बंद होने के कारण गढ़वाल मंडल विकास निगम को करोड़ों रुपए का नुकसान हो गया है। साथ ही जोशीमठ के पर्यटन कारोबारियों पर इसका गहरा असर पड़ा है। औली को जाने वाली लगभग आधा किलोमीटर की गढ़वाल मंडल विकास निगम की सड़क भी खस्ता हाल पड़ी हुई है जिस कारण औली पहुंचने वाले पर्यटकों को दिक्कत होना निश्चित है। यह सड़क पिछले 10 वर्षों से इसी प्रकार क्षतिग्रस्त है। दो विभागों के बीच हस्तांतरण की लड़ाई को लेकर यह सड़क नहीं बन सकी। बर्फबारी के दौर में यहां दुर्घटनाएं होने का खतरा मंडराता रहता है।